एक लाख का इनामी फरार इंस्पेक्टर विजय यादव गिरफ्तार , विजय यादव को SIT के किया गया हवाले  / जांजगीर चाम्पा जिले से बड़ी खबर , ड्यूटीरत आरक्षक की पिटाई , विकास चन्द्रा सहित 05 लोग गिरफ्तार  / विवाहिता के साथ रिश्तेदार ने किया रेप का प्रयास , पति और भांजे ने भी दिया आरोपी का साथ / बाराद्वार में अब कोरोना के बाद डायरिया का प्रकोप , प्रसासन आया हरकत में दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश / सक्ती - महिला के मोबाईल फोन पर अश्लील वीडियो भेजना , मोहम्मद रिहान को पड़ा भारी , पढ़े पूरी खबर  / गाँव मे एक साथ 07 अर्थियां उठने से मातम , रोकने से भी नही रुक रहे है लोगो के आँसू / छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर , रायपुर स्टेसन में खड़ी ट्रेन में ब्लास्ट , CRPF के 6 जवान घायल  / पत्नी ने प्रेमी के साथ मिल की पति की हत्या , हार्टअटैक बताकर कर दिया अंतिम संस्कार क्राइम ब्रांच ने किया मामले का पर्दाफाश / नाबालिग रेप पीड़िता का नाम उजागर करने वाले 150 स पा नेताओ पर लगेगा पॉस्को एक्ट / 
आज से अंधेरे में डूब सकते हैं यह 07 राज्य , कोयले की कमी से मंडरा रहा है बड़ा बिजली संकट

   cgwebnews.in     870

आज से अंधेरे में डूब सकते हैं यह 07 राज्य , कोयले की कमी से मंडरा रहा है बड़ा बिजली संकट
नई दिल्ली
नई दिल्ली 10 अक्टूबर 2021 - देश में कोयले की भारी कमी ने पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में बिजली उत्पादन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। आशंका जताई जा रही है कि ये राज्य कभी भी अंधेरे में डूब सकते हैं। चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोयला उपभोक्ता है। जानकारों का कहना है कि कोयले की कमी का संकट पूरी तरह से चरम पर है। कोयले की कमी का कारण इनमें सेकुछ राज्यों में बिजली कटौती शुरू हो गई है जबकि अन्य को आने वाले दिनों में ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है। झारखंड, बिहार और आंध्र प्रदेश पर भी संकट मंडरा रहा है। यानी कुल 7 राज्यों में बिजली कटौती का डर है।

पंजाब से खबर है कि यहां शनिवार को 5 संयंत्र बंद होने से राज्य भर में 3-4 घंटे की बिजली कटौती हो रही है। राज्य के स्वामित्व वाली पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के अधिकारियों ने कहा कि तलवंडी साबो बिजली संयंत्र, रोपड़ संयंत्र में दो-दो इकाइयां और लहर मोहब्बत संयंत्र में एक इकाई बंद कर दी गई है।

वहीं दिल्ली में भी जल्द पावर कट शुरू हो सकती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका संकेत दे दिया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, दिल्ली को बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है। मैं व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा हूं। हम इससे बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। मैंने माननीय पीएम को एक पत्र लिखकर उनसे व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है।

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोयले की कमी से निपटने के लिए दैनिक आधार पर एक घंटे के लिए बिजली कटौती शुरू की जाएगी। बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 10 प्रमुख शहरों में कटौती की जाएगी। संकट जल्द हल नहीं हुआ तो राजस्थान कोयला संकट के कारण आधिकारिक तौर पर आउटेज शेड्यूल करने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन (टैंजेडको) ने शुक्रवार को घोषणा की कि शहर में रखरखाव का काम करने के लिए चेन्नई के कुछ हिस्सों में बिजली बंद कर दी जाएगी। चेन्नई के कुछ हिस्सों में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक बिजली गुल रही। शोलिंगनल्लूर, गिंडी, शोलिंगनल्लूर, इंजंबक्कम, अन्नासलाई, अंबत्तूर, रेडहिल्स, पेरंबूर और मनाली शहर भर में सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र थे।

झारखंड और बिहार भी कोयले की कमी से सबसे राज्यों में शामिल हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में आपूर्ति की कमी बिजली कटौती की ओर धकेल रही थी। अगर सिंचाई पंपों को बिजली नहीं दी गई तो फसलें सूख सकती हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है।

भारत में कोयले से चलने वाले 135 बिजली संयंत्र हैं। इनमें से आधे से अधिक के पास दो दिनों से कम का ईंधन स्टॉक है। संघीय ग्रिड ऑपरेटर के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इन्हीं संयंत्रों से देश की लगभग 70% बिजली की आपूर्ति होती है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में खींचतान के बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जारी किया बयान, मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर दिया ये जवाब

छत्तीसगढ़ में गुरुवार को क्या रहा कोरोना का हाल , कितनी हुई मौते और कितने मिले नए मरीज , पढ़े जिले वार आँकड़े

छत्तीसगढ़ में सियासी हलचल तेज , सभी कांग्रेसी विधायको को दिल्ली से बुलावा , आखिर क्या होने जा रहा है छत्तीसगढ़ में , पढ़े पूरी खबर

स्वास्थ्य सचिव ने दी चेतावनी , अभी कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है , त्यौहारों में ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत

सक्ती जिले का नाम सिर्फ सक्ती ही रहे , सक्ती के साथ अन्य किसी शहर का नाम ना जोड़ा जाय - प्रेस क्लब सक्ती

सक्ती शहर और ब्लाक में गुरुवार को क्या रहा कोरोना का हाल , पढ़े स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अधिकृत जानकारी

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/