मुफ्त की सिगरेट के लिए SI ने दुकानदार को निर्वस्त्र कर पीटा , हुआ सस्पेंड , विभागीय जांच के भी आदेश / दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर वोटिंग आज , देखे पूरी डिटेल / छत्तीसगढ़ - NIA करेगी बहुचर्चित साधराम हत्याकांड की जाँच , CM साय केंद्रीय गृह सचिव को लिखा पत्र / स्थगित हुआ 26 अप्रैल को होने वाला चुनाव , जानें क्या है नए मतदान तिथि को लेकर अपडेट / इस तारीख को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर आएंगे छत्तीसगढ़ , जिला प्रसासन जुटा तैयारी में / सौम्या के साथ खेला कौन सा खेल…बताते क्यों नहीं भूपेश बघेल? , कितनी ​थी घोटाले में हिस्सेदारी? / सक्ती - बीजेपी सांसद गुहाराम ने भी किया था विकास का वादा पर 5 साल रहे लापता , अब क्या कहती है जनता / छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर - दामाद ने ससुर को मारी गोली , वारदात के बाद आरोपी दामाद हुआ फरार / छत्तीसगढ़ में पूरी हुई मोदी की एक और गारंटी , केंद सरकार ने जारी की अधिसूचना / 
IMF ने रोकी अफगानिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद , तालिबान सरकार की मान्यता पर उठाया सवाल

   cgwebnews.in   

IMF ने रोकी अफगानिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद , तालिबान सरकार की मान्यता पर उठाया सवाल

66.90

देश विदेश
अफगानिस्तान 18 सितम्बर 2021 - अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार के लिए मुसीबतें बढ़ गई हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अफगानिस्‍तान को दी जाने वाली सैकड़ों मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता रोक दी है। इस बारे में IMF की ओर से कहा गया है कि जब तक अंतरराष्ट्रीय समुदाय तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार को मान्यता देने के मुद्दे पर एकमत नहीं होता, तब तक अफगानिस्तान को उसकी तरफ से कोई मदद नहीं दी जाएगी। वैसे IMF ने अफगानिस्तान के आर्थिक हालात को लेकर चिंता जताई और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यहां किसी मानवीय संकट को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया।

IMF के प्रवक्ता गैरी राइस ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ हमारा सहयोग तब तक स्थगित कर दिया गया है, जब तक कि सरकार की मान्यता पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के भीतर स्पष्टता नहीं हो जाती। उन्होंने कहा हम तभी कोई कदम उठा सकते हैं, जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान में सरकार की मान्यता को लेकर निश्चित हो जाए। क्योंकि हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निर्देशित होते हैं। अभी हमारे पास इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है, इसलिए वहां IMF कार्यक्रम को रोक दिया गया है।

तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था और नई सरकार का गठन भी हो गया है। लेकिन अफगानिस्तान में अभी भी विभिन्न गुटों में मतभेद जारी है और सरकार को लेकर स्पष्टता नहीं है। दुनिया के कई देशों ने घोषणा की है कि वे तालिबान के शासन को राजनयिक मान्यता देने से पहले देखेंगे कि वह एक समावेशी अफगान सरकार और मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से किए गए अपने वादों को पूरा करता है या नहीं।

अफगानिस्‍तान पहले से ही गंभीर गरीबी और सूखे का सामना कर रहा था लेकिन जब पिछले महीने देश पर तालिबान ने कब्‍जा किया तब स्थिति और विकट हो गई। लाखों लोगों के देश छोड़ने से आर्थिक गतिविधियां भी लगभग ठप हैं। विदेशी दानदाताओं ने भी अफगानिस्‍तान को मदद रोक दी है। यूनाइटेड नेशंस (UN) ने भी पिछले दिनों चेतावनी दी है कि देश में जल्‍द ही भुखमरी और गरीबी का राज होगा। साथ ही सामाजिक व्‍यवस्‍था भी चरमरा जाएगी। यूएन की मानें तो अगर इस देश को अगर वित्‍तीय मदद नहीं मिली तो फिर लाखों अफगान नागरिक गरीबी और भुखमरी में जीने को मजबूर होंगे, साथ ही देश पूरी तरह से बिखर जाएगा। UN की विशेष दूत डेबराह लियोन्‍स ने दुनिया के देशों से अपील की है कि वो एक साथ आकर देश को बर्बाद होने से बचाएं। उन्‍होंने इस बात की आशंका भी जताई कि तालिबान का इस्‍लामिक राज दूसरे पड़ोसी देशों की तरफ भी बढ़ सकता है।
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/