छत्तीसगढ़ में बड़ा रेल हादसा टला , रेलवे कर्मी बचाव कार्य में जुटे / कांटा लगा गर्ल का बड़ा बयान , अब फ़िल्म मेकर उनकी बॉडी को नही बल्कि उनकी इस चीज को देखते है / जशपुर छात्रावास कांड - केयर टेकर और चौकीदार गए जेल , छात्रावास अधीक्षक को कलेक्टर ने किया निलंबित / जांजगीर चाम्पा कलेक्टर की फटकार का दिखा असर , चीफ इंजीनियर कड़े शब्दों में दिया यह निर्देश / सक्ती के पीताम्बर देवांगन और सोनाई बाई निकले वाहन चोर , सक्ती पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार / जांजगीर चाम्पा कलेक्टर ने जिले के सड़को की मरम्मत के लिए डेड लाईन किया तय / छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा , सवारियों से भरा आटो गहरे कुँए में गिरा , हादसे में दो की मौत और ,,,  / राजधानी रायपुर में चल रहा था नकली गोआ शराब बनाने की फैक्ट्री , शराब बनाने की मशीन , खाली बोतल , कॉक और कंपनियों के रैपर बरामद  / कोरबा जिले का शराबी शिक्षक निलंबित , जिला शिक्षा अधिकारी ने की कार्यवाही / 
छत्तीसगढ़ - बिलासपुर के बाद रायगढ़ स्टेसन में बड़ा रेल हादसा होते होते बचा

   cgwebnews.in     649

छत्तीसगढ़ - बिलासपुर के बाद रायगढ़ स्टेसन में बड़ा रेल हादसा होते होते बचा
रायगढ़
रायगढ़ 11 सितम्बर 2021 - बिलासपुर रेल मंडल में ट्रेनों का परिचालन सुरक्षित नहीं रह गया है। बिलासपुर के बाद अब रायगढ़ स्टेशन में प्लेटफार्म की जगह दूसरी रेल लाइन में ट्रेन घुसने की घटना सामने आई है। प्रथम दृष्टया स्टेशन मास्टर को दोषी मानते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही मामले को गंभीरता से जांच करने का निर्देश भी दिया गया है।

घटना शुक्रवार की दोपहर करीब एक बजे की है। 08738 बिलासपुर-रायगढ़ मेमू स्पेशल ट्रेन इसी समय पर रायगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचती है। जैसे ही ट्रेन के रायगढ़ पहुंचने का संकेत मिला। इस पर ड्यूटीरत स्टेशन मास्टर को प्लेटफार्म तीन के लिए सिग्नल देना था। लेकिन, उन्होंने लाइन नंबर पांच का सिग्नल दिया। जहां प्लेटफार्म की सुविधा ही नहीं है। इस पर ट्रेन उसी लाइन में घुस गई। अभी होम सिग्नल पार ही की थी कि अचानक चालक एके गुप्ता की नजर पड़ी। वह समझ गए कि ट्रेन गलत लाइन पर जा रही थी। इस पर चालक ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया।

ट्रेन पाइंट से पहले खड़ी हो गई। इस पर चालक ने वाकी-टाकी के जरिए इस मामले की सूचना दी। जानकारी मिलते ही स्टेशन मास्टर से लेकर रेलवे अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया। दरअसल यह बड़ी चूक थी। इस तरह की लापरवाही दुर्घटना का कारण भी बन सकती है। सभी मौके पर पहुंचे और स्टेशन मास्टर ने मेमो देकर ट्रेन को पीछे करवाया। वापस आने के बाद ट्रेन को जिस प्लेटफार्म पर जाना था वहां पहुंची। इस घटना के चलते ट्रेन करीब आधे घंटे तक खड़ी रही।

इस दौरान कई यात्री वहीं उतरकर स्टेशन से बाहर निकले। चूंकि इस लापरवाही के लिए प्रथम दृष्टया सिग्नल देने वाले स्टेशन मास्टर को ही दोषी माना गया, इसलिए तत्काल उन्हें निलंबित कर दिया गया। बीते मंगलवार को इसी तरह की घटना बिलासपुर स्टेशन में हुई थी। यहां झारसुगुड़ा-गोंदिया पैसेंजर को प्लेटफार्म चार के बजाय बाइपास रेल लाइन का सिग्नल दे दिया गया था। इस घटना के लिए दो स्टेशन मास्टर को निलंबित किया गया था।

चार दिन के भीतर एक ही तरह की दो घटनाओं के बाद यह तो स्पष्ट है कि इसके पीछे कोई बड़ी वजह है। सालों से रेलवे में सेवा देने वाले अनुभवी स्टेशन मास्टर आखिर ऐसी गलती क्यों कर रहे हैं। रेल प्रशासन इस पर गंभीरता से विचार नहीं कर रहा है।

इस बारे में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी साकेत रंजन का कहना है की
सिग्नल देने के क्रम में कुछ भ्रम हुआ था। इसे समय पर दूर कर लिया गया है। ट्रेन को उसके नियत प्लेटफार्म पर लिया गया। घटना की जांच की जा रही है। प्रथम दृष्टया आन ड्यूटी स्टेशन मास्टर को निलंबित किया गया है।

किसान की मेहनत पर थी चोरों की नजर , चोरों ने दिया एक वारदात को अंजाम , फिर मनाने लगे पार्टी लेकिन पार्टी रह गई अधूरी ,,

जांजगीर चाम्पा पुलिस की बड़ी उपलब्धी , वारदात के कुछ ही घण्टे बाद लूट के सभी आरोपी गिरफ्तार ,,

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( PSC ) परीक्षा की तारीखों का एलान , ऐसे करे आवेदन , आवेदन की अंतिम तिथि ,,

जांजगीर चाम्पा कलेक्टर यशवंत कुमार ने जारी किया एक बड़ा और राहत भरा आदेश ,,

सक्ती ब्लाक में कम हुआ कोरोना का रफ्तार , गुरुवार को 135 की टेस्ट में मिले मात्र इतने नए संक्रमित , स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि ,,

रात के अंधेरे में प्रेमिका से मिलने प्रेमी गया था उसके घर , अचानक पहुँच गया युवती का पिता फिर ,,

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/