छत्तीसगढ़ - फोटो ऑफ द डे , ये आम नागरिक नही बल्कि पुलिस चौकी प्रभारी है जो टॉवेल और बनियान में पहुँच गए ड्यूटी करने / जांजगीर चाम्पा जिले की एक युवती फिर आई शादी के झाँसे में , और गंवा बैठी अपनी इज्जत / छत्तीसगढ़ भर में भाजपा का जेल भरो आंदोलन , जांजगीर में कई दिग्गज नेता गिरफ्तार / छत्तीसगढ़ - सब्बल मार कर कारोबारी की हत्या , पति पत्नी ने मिल कर दिया वारदात को अंजाम / छत्तीसगढ़ - मन्नत मांगने के बहाने पत्नी को ले गया मंदिर , फिर कर दी हत्या , उसके बाद किया यह नाटक / जांजगीर चाम्पा कलेक्टर की बड़ी कार्यवाही , इस ग्राम पंचायत के सरपंच को पद से हटाने का आदेश किया जारी / छत्तीसगढ़ में दुःखद घटना , तालाब में डूबने से दो सगे नाबालिग भाईयो की मौत / महिला आरक्षक ने की खुदकुशी , पहले काटी हाथ की नस फिर लगा ली फाँसी / छत्तीसगढ़ - छात्रों पर चाकू से जानलेवा हमला , दो छात्रों की हालत गंभीर  / 
छत्तीसगढ़ में हाई और हायर सेकेंड्री स्कूल 16 से तो कालेज महीने के अंत तक हो सकते है अनलॉक ,,

   cgwebnews.in     14

छत्तीसगढ़ में हाई और हायर सेकेंड्री स्कूल 16 से तो कालेज महीने के अंत तक हो सकते है अनलॉक ,,
छत्तीसगढ़
रायपुर 12 फरवरी 2021 - प्रदेश के हाई व हायर सेकंडरी स्कूल  16 फरवरी से खुल जाएंगे। 13 फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। हालांकि कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जाएंगे। पिछले साल मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होते ही स्कूल बंद कर दिए गए थे। 

इसके बाद बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के जरिए पढ़ाई शुरू की गई थी। बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं होनी है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इससे पहले नवमी से बारहवीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रियों से चर्चा के बाद अधिकृत रूप से इसकी घोषणा की जाएगी। इसी दौरान सभी विभागों को भी जरूरी को-ऑर्डिनेशन के लिए कहा जाएगा। फिलहाल हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों को खोला जाएगा, जिससे बच्चे कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरत सकें। इसके बाद अगली कड़ी में पहली से लेकर आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। हालांकि नए सत्र से ही प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की बात कही जा रही है।

स्कूल खोलने से पहले सेनिटाइजेशन कराना होगा। इसके अलावा बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। स्कूल की साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। बच्चों को भी इसके बारे में खासतौर पर जानकारी दी जाएगी, जिससे वे अपने स्तर पर भी पूरी तरह सावधान रहें। स्कूलों में शिक्षकों को ध्यान रखना होगा कि किसी भी बच्चे में कोरोना के लक्षण दिखें तो तत्काल जांच और इलाज के लिए पहल करें। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कैबिनेट 13 फरवरी को प्रदेश के सभी 509 कालेज खोलने और तारीख के बारे में फैसला करेगी, लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि प्रदेश के सारे कालेज इस माह के अंत तक खोल दिए जाएंगे। हर क्लास 50 प्रतिशत छात्र क्षमता से शुरू होगी, यानी कक्षा में जितने छात्र हैं, पढ़ाई के दौरान क्लासरूम में उनमें से आधे (50 प्रतिशत) को ही मौजूद रहने की अनुमति होगी। 

कालेजों को इसी क्षमता के साथ छात्रों को बुलाने और उनकी बैठक की प्लानिंग करनी होगी। जो छात्र उपस्थित नहीं रहेंगे, उनके लिए यही क्लास ऑनलाइन चालू रहेगी, इसके इंतजाम भी करने के लिए कहा जाएगा। क्षमता से आधे छात्रों वाला फार्मूला केवल उन्हीं इलाकों के लिए लागू नहीं रहेगा, जहां छात्र दूर-दूर से पढऩे आते हैं अर्थात कनेक्टिविटी कम होगी। 

राजधानी समेत प्रदेश भर के कालेज 19 मार्च 2020 यानी देश में लॉकडाउन से 4 दिन पहले से बंद हैं, जो अब तक नहीं खुले। इनमें उच्च शिक्षा से जुड़े 509 सरकारी-गैर सरकारी कालेज शामिल हैं। हालांकि प्रोफेशनल और टेक्निकल शिक्षा से जुड़े कालेज भी तभी से बंद हैं, लेकिन अभी बात उच्च शिक्षा से जुड़े कालेजों की है। चूंकि छत्तीसगढ़ के सभी सीमावर्ती राज्यों में कालेज खुल चुके हैं, इसलिए माना जा रहा है कि प्रदेश कैबिनेट यहां भी कालेज खोलने का फैसला ले सकती है। फर्क सिर्फ इतना है कि यहां अभी कोरोना के औसतन डेढ़-दो सौ केस रोजाना निकल रहे हैं, इसलिए नियम-शर्तें सख्त होंगी।

प्रदेश में नही थम रहा है कोरोना का कहर , बुधवार को फिर मिले इतने नए संक्रमित - मेडिकल बुलेटिन जारी ,,

दुष्कर्म कर ब्लैकमेल करने के मामले में कही छत्तीसगढ़ अन्य राज्यो से ना निकल जाय आगे , पढ़े पूरी खबर ,,

सक्ती में चला प्रसासन का डंडा , बिना मास्क के बेवजह घूमने वालो पर की गई यह कार्यवाही ,,

छत्तीसगढ़ में कोरोना से जंग के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने बढ़ाये हाथ , सी एम ने ट्वीट कर कही यह बात ,,

सक्ती ब्लाक में कोरोना का आतंक जारी , 157 की जांच में मिले इतने नए संक्रमित , इस वार्ड में हुआ कोरोना ब्लास्ट , स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि ,,

जांजगीर चाम्पा जिले में कम्प्यूटर शिक्षक ने छात्रा से बनाया शारीरिक संबंध और जब मन भर गया तब ,,

Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/