छत्तीसगढ़ - बोर्ड के नतीजे जारी करने से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लिया यह फैसला / तीनो लोकसभा सीटों पर मतदान का प्रतिशत भाजपा के लिए काफी उत्साहजनक - दिनेश शर्मा अन्नपूर्णा / छत्तीसगढ़ - तेज रफ्तार बलेरो ने मोपेड सवारो को मारी टक्कर , हादसे में भांजे की मौके पर तो मामा की हॉस्पिटल में मौत / चुनाव के बाद बंद हो जाएगी महतारी वंदन योजना?? , सीएम साय ने किया खुलासा , बोले- वित्त मंत्री को दिया जा चुका है निर्देश / रिजल्ट जारी होते ही शुरू हुआ खुदकुशी का सिलसिला , एक के बाद एक सात छात्रों ने की आत्महत्या / छत्तीसगढ़ - वर-वधु , घराती , बाराती , नाई और पंडित सभी के खिलाफ FIR दर्ज , जाने क्या है मामला / छत्तीसगढ़ - महिला प्रिंसिपल के पीछे पड़ा जोगी कांग्रेस का नेता हैप्पी सिंह , FIR होते ही हुआ फरार / छत्तीसगढ़ - शादी की खरीददारी करने निकले पिता-पुत्री की सड़क हादसे में मौत , युवती की तीन दिन बाद होने वाली थी शादी / छत्तीसगढ़ - मतदान केंद्र पर मधुमक्खियों का हमला , जान बचा कर भागे लोग , मतदान रहा बंद / 
41 लाख लीटर पानी व्यर्थ बहाने वाले जलाशय से मात्र एक किलोमीटर दूर , झरिया का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

   cgwebnews.in   

41 लाख लीटर पानी व्यर्थ बहाने वाले जलाशय से मात्र एक किलोमीटर दूर , झरिया का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

14.90

कांकेर
कांकेर 29 मई 2023 - अपना महंगा मोबाइल खैरकट्टा जलाशय में डूबने के बाद मोबाइल को खोजने के लिए जहां एक फ़ूड इंस्पेक्टर ने 41 लाख लीटर पानी व्यर्थ बहा दिया। वहीं इसी खैरकट्टा जलाशय से मात्र एक किलोमीटर दूर पर बसे गांव में पानी के लिए हाहाकर मचा हुआ है। एक तरफ गर्मी के मौसम में पानी का संकट रहता है, वहीं दूसरी ओर 41 लीटर पानी एक फोन निकालने के लिए बहा दिया गया था। पानी की क्या अहमियत है इस गांव के लोगों की हालत से अंदाजा लगाया जा सकता है। जब ये ग्रामीण गंदा पानी पीने को मजबूर हैं और दूर तक पानी के लिए पैदल चल कर जा रहे हैं।

दरअसल, बोगनभोड़िया नामक गांव के आश्रित नया पारा में 22 परिवार के सैकड़ों ग्रामीण रहते हैं। ऐसे में यहां पानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। यहां के ग्रामीण कुएं नुमा झरिया का गंदा पानी पीने को मजबूर है। क्योंकि पेयजल का दूसरा कोई विकल्प ही नहीं है। 

पीलू राम और राजकुमार मंडावी ने बताया कि उन्हें पता है कि गंदा पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी बीमारयों से जूझना पड़ सकता है। इसके बावजूद पेयजल का विकल्प नहीं होने के चलते गड्ढे से पानी पीना मजबूरी है। गांव ने वर्षों पूर्व एक हैण्डपम्प जरूर खोदवाया था परन्तु हैण्डपम्प वर्षों से खराब पड़ा है। ऐसे में विभागीय निष्क्रियता के चलते ग्रामीण बून्द-बून्द के लिए तरस रहे हैं। रोजाना ग्रामीण लगभग आधा किलोमीटर दूर तक पैदल चलते हैं और पेयजल कि लिए पानी इकठ्ठा करते हैं।

एक ओर पिछले हप्ते ही फ़ूड आफ़िसर का महंगा मोबाइल जलाशय में डूबने पर साहब ने अपना मोबाइल खोजने के लिए 41 लाख लीटर पानी बहा दिया। वहीं दूसरी ओर इसी जगह से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर यह दयनीय हालत बताने के लिए काफी है कि बून्द-बून्द पानी की क्या कीमत है। बरहाल देखने वाली बात है कि बून्द बून्द के लिए तरस रहे इस गांव के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल कब नसीब होता है और गांव में लगा हैण्डपम्प की मरम्मत कब होती है??

ND
Category
देश ,  छत्तीसगढ़ ,  खेल  ,  व्यापार / व्यवसाय  ,  बॉलीवुड  ,  मध्य प्रदेश ,  उत्तर प्रदेश ,  देश विदेश ,  बिहार  ,  जांजगीर चाम्पा ,  रायपुर ,  बालोद ,  बलौदा बाजार ,  बलरामपुर ,  जगदलपुर ,  बेमेतरा ,  बीजापुर ,  बिलासपुर ,  दंतेवाडा ,  धमतरी ,  दुर्ग ,  गरियाबंद ,  गौरेला पेंड्रा मरवाही ,  जशपुर ,  कबीरधाम ,  कांकेर ,  कोंडागांव ,  कोरबा ,  बैकुंठपुर ,  महासमुंद ,  मुंगेली ,  नारायणपुर ,  रायगढ़ ,  राजनाँदगाँव ,  सुकमा ,  सूरजपुर ,  सरगुजा ,  झारखंड ,  उत्तराखंड ,  महाराष्ट्र ,  कोरिया ,  क्राइम ,  धर्म / ज्योतिष ,  मौसम ,  नई दिल्ली ,  सक्ती ,  सारंगढ़ बिलाईगढ़ ,  खैरागढ़ छुईखदान गंडई ,  मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर ,  मोहला मानपुर अम्बागढ़ , 
Anil Tamboli
अनिल तम्बोली

Administrator

Contact
+91 9340270280 | +91 9827961864

Email : zee24ghante.janjgir@gmail.com

Add : Mahamaya Apartment , Main Road , SAKTI , 495689

https://free-hit-counters.net/